Join Group

Post Office Gram Surksha Yojana: रोजाना 50 रुपए की बचत करके मिलेंगे 35 लाख रुपए

Post Office Gram Surksha Yojana: इंडिया पोस्ट ऑफिस द्वारा एक धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका नाम ग्राम सुरक्षा योजना हैं। इस योजना के अंतर्गत आप प्रतिदिन मात्र 50 रुपए की भी बचत करते हैं, तो आपको परिपक्वता पर काफी अच्छा लाभ मिलता हैं।

इसके अलावा पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Surksha Yojana) को खासतौर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए शुरू किया गया हैं। इसमें अगर कोई नागरिक नियमित रूप से निवेश करेगा, तो उनको काफी आकर्षित ब्याज प्रदान किया जाता हैं।

क्या हैं ग्राम सुरक्षा योजना का उद्देश्य

भारतीय डाकघर ने ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Surksha Yojana) को इसीलिए शुरू किया हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पैसे बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना।

जी हां दोस्तों गांव में रहने वाले अधिकतर लोग निवेश नहीं करते हैं। जिससे कि, वह अपनी भविष्य को सुरक्षित नहीं कर पाते हैं। इसी को देखते हुए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है और यही इस योजना का उद्देश्य भी हैं।

निवेश करने पर मिलेंगे ये फायदे

ग्रामीण भागों में रहने वाले मजदूर एवं महिलाएं इस स्कीम में निवेश करके लाखों रुपए का लाभ प्राप्त कर सकती हैं। इसके अलावा पूरे जीवन भर बीमा (Insurance) कवर मिलता हैं। निवेशक 55 साल, 58 साल या फिर 60 साल की आयु में प्रीमियम भुगतान चुन सकते हैं।

इसमें निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप बीच में ग्राम सुरक्षा योजना को एंडोमेंट इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) में बदल सकते हैं। इसके अलावा अतिरिक्त बोनस का लाभ ही मिलता हैं। जबकि, इसी के साथ आपको कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं।

सिर्फ यही नागरिक कर सकते हैं निवेश

वैसे इंडिया पोस्ट ऑफिस में अधिकतम लोग इसीलिए पैसे निवेश करते हैं। क्योंकि, इसमें निवेश करने पर आपके पैसे पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं और साथ में मैच्योरिटी पर गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। निवेश करने के लिए आपकी आयु न्यूनतम आयु 19 साल और अधिकतम 59 साल के बीच होनी चाहिए।

मिलेगा बोनस और बीमा कवर का लाभ 

अगर कोई व्यक्ति डाकघर की स्कीम में निवेश करता हैं, तो उन्हें इस योजना के तहत बीमा कवर भी दिया जाता है। जबकि, यह जीवनभर के लिए फ्री में मिलता हैं। इसके अलावा मैच्योरिटी पर बोनस (Bonus) का लाभ भी मिलता है।

निवेशक की मृत्यु होने के बाद जमा की गई राशि नॉमिनी (Nominee) को दी जाती है और डेट बेनिफिट का लाभ परिवार को मिलता हैं। जिससे कि, अकाउंट होल्डर (Account Holder) के परिवार का भविष्य सुरक्षित रह सकें।

इतने साल बाद मिलेगी सरेंडर की सुविधा

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश (Post Office Gram Surksha Yojana Investment) करने के बाद आपको यह अकाउंट सरेंडर करने की सुविधा दी जाती हैं। किंतु यह सुविधा तभी मिलती हैं। अगर आपने 3 साल लगातार निवेश (Invest) किया हैं।

परंतु जब आप इस अकाउंट को सरेंडर (Surrender) करेंगे, तो आपको किसी भी प्रकार का बेनिफिट नहीं मिलेगा। वहीं इस योजना को जारी करते हुए निवेश करते हैं, तो आपको काफी तगड़ा रिटर्न मैच्योरिटी पर मिलता हैं।

ऐसे मिलेगा 35 लाख रुपए का फंड

अगर आप रोजाना 50 रुपए की बचत करते हैं, तो आपकी 1 महीने में 1 हजार 500 रुपए की बचत होगी। यदि आप ऐसे ही लगातार निवेश करते हैं, तो आपको निश्चित समय पर 35 लाख रुपए की अमाउंट मिलती हैं।

ध्यान दीजिए इतनी राशि 60 साल की आयु तक इस स्कीम में निवेश करने पर निवेशकों को मैच्योरिटी वैलिडिटी खत्म होने पर मिलती हैं।

Leave a Comment