Join Group

Ladli Behna Yojana 17th Installment: लाडली बहनों के लिए खुशखबरी, इस दिन मिलेंगे 1250 रुपये

Ladli Behna Yojana 17th Installment: जैसे हम सब जानते हैं की लाडली बहना योजना के अंतर्गत राज्य सरकार महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता हर महीने बैंक खाते में ट्रांसफर करती हैं और ऐसे में महिलाएं आने वाली 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं।

हालांकि, जब त्यौहार आता हैं तब सरकार लाडली बहनों को पैसे बढ़ाकर देती हैं। जो महिलाएं आने वाली किस्त का इंतजार कर रही हैं, उनके लिए काफी बड़ी खुशखबरी हैं। जैसे सितंबर महीना समाप्त हुआ वैसे ही मुख्यमंत्री की ओर से 17वीं किस्त भेजने का आदेश दिया हैं।

अक्टूबर महीने में लगभग 1 करोड़ 29 लाख से अधिक महिलाओं को 1 हजार 500 रुपए की किस्त भेजी जा सकती हैं। अगर आपको भी जानना हैं। आने वाली 17वीं किस्त कब मिलने वाली हैं, तो आपको इस आर्टिकल (Article) को अंत तक पढ़ना हैं।

Ladli Behna Yojana 17th Installment

वैसे देखा जाएं तो लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने की 10 तारीख को पैसे मिलते हैं। किंतु सितंबर महीने में महिलाओं के खाते में 9 सितंबर को किस्त भेजी गई थी। जबकि, अगस्त महीने में 10 तारीख को पैसे ट्रांसफर किए गए थें।

तो ऐसी स्थिति देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि, अक्टूबर महीने में जो 17वीं की मिलने वाली हैं, वह 9 अक्टूबर से लेकर 10 अक्टूबर के बीच मिल सकती हैं। इसके अलावा यदि आपको जानना है कि, किस्त कब आने वाली हैं, तो आप योजना की लाभार्थी सूची चेक कर सकते हैं।

कितनी आ सकती हैं किस्त

दोस्तों, MP Ladli Behna Yojana के अंतर्गत हर महीने महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाती हैं। वैसे देखा जाएं तो एक बार रक्षाबंधन के त्योहार पर सरकार द्वारा 1250 के बजाए 1500 रुपए की किस्त महिलाओं किस्त (Installment) दी गई थी।

इसका मतलब यह है कि, सरकार लाडली बहनों को त्योहारों पर किस्त बढ़ाकर देती हैं। हालांकि, इस महीने में काफी सारे त्यौहार आ रहे हैं, तो इसी को देखते हुए सरकार 1 हजार 500 रुपए की राशि के बदले 1 हजार 500 रुपए की राशि ट्रांसफर (Transfer) कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना का इस दिन हो सकता है तीसरा चरण चालू

मौजूदा समय में मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाली महिलाएं इस योजना के अंतर्गत हर महीने लगभग 1250 रुपए की आर्थिक सहायता का लाभ ले रही है। लेकिन अभी तक जिस भी महिलाओं ने लाडली बहना योजना का लाभ नहीं लिया हैं, तो उनके लिए खुशखबरी हैं।

जी हां जल्दी ही राज्य सरकार द्वारा लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू होने वाला हैं। जिसके माध्यम से आप आवेदन करके वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकती हैं। जानकारी के मुताबिक, अक्टूबर 2024 में ही तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया चालू हो सकती हैं।

Ladli Bahin Yojana 17th किस्त चेक कैसे करें

सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना हैं। अब आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें और नीचे कैप्चा कोड Fill करके ओटीपी भेजें इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा। जिसे आपको दर्ज करना हैं और अंत में खोजें बटन पर क्लिक करना हैं। जिसके बाद पेमेंट स्टेटस (Payment Status) आ जाएगा, जिसे आप चेक करके अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment