Join Group

Most Profitable Business Idea: छोटे कमरे से शुरू करें यह बिजनेस, रोजाना होगी 5 हजार रुपए कमाई

Most Profitable Business Idea: अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करने का सोच रहे हैं, जिसमें कम निवेश करके अधिक मुनाफा प्राप्त किया जा सकें। तो आज हम आपको एक शानदार बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं। जिसके माध्यम से आप नौकरी से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

जी हां दोस्तों यह बिजनेस 12 महीने चलने वाला बिजनेस हैं। जिससे यह समझ आता हैं कि, अगर आप इसे शुरू करते हैं, तो आपकी कमाई ही कमाई होती रहेगी। दरअसल, हम जिस व्यापार की बात कर रहे हैं, उसका नाम पापड़ बनाने का बिजनेस (Papad Making Business) हैं।

बिजनेस शुरू करने के लिए सही जगह

पापड़ बनाने का व्यापार यह एक ऐसा व्यापार हैं, जिसे आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं। इसके लिए कोई बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, आपके पास कम से कम 50 से 70 वर्ग मीटर की जगह होनी जरूरी हैं। अगर इतनी जगह नहीं हैं, तो आप कोई कमरा किराए पर ले सकते हैं।

लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

देखिए यह व्यापार फूड कैटेगरी में आता हैं, तो इसके लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती हैं। अगर आप लाइसेंस नहीं लेते हैं और डायरेक्ट व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपका जो व्यापार है वह पूरी तरह से अवैध माना जाएगा।

वैसे आपको प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से लाइसेंस प्राप्त करना होता हैं। कानून के अंतर्गत बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करना होता हैं और सबसे महत्वपूर्ण खाने का उत्पादन होने की वजह से आपको FSSAI का लाइसेंस ‌लेना आवश्यक हैं।

पापड़ बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

वैसे देखा जाएं तो पापड़ अलग-अलग तरह की चीजों से बनाएं जा सकते हैं। जैसे की उड़द दाल, चना दाल और मूंग दाल, आलू, साबूदाना और सूजी से बना सकते हैं। इसके अलावा नमक और कुछ मसाले की भी आवश्यकता पड़ेगी जो आपको बाजार में मिल जाएगी।

पापड़ बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी

अगर आपको पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू करना हैं, तो आप हाथों से इतने सारे पापड़ नहीं बना सकते हैं। इसके लिए आपको काम को तेज करने के लिए मिक्सर एवं ग्राइंडर, पापड़ प्रेस मशीन, पापड़ सुखाने की मशीन और पैकिंग मशीन की आवश्यकता पड़ती हैं।

ऐसे करें बिजनेस की मार्केटिंग

जब आप इस व्यवसाय को पूरी तरह से शुरू करते हैं और आपका प्रोडक्ट बनकर तैयार हो जाता हैं, तो ऐसे में आपके बिजनेस के बारे में लोगों को पता चल सकें। इसलिए आपको मार्केटिंग (Marketing) करनी होगी। आपको अपने गांव के आसपास बड़े-बड़े पोस्टर लगवाने होंगे।

आपको तेजी से बिजनेस बढ़ाना हैं, तो आप सोशल मीडिया (Social Media) का सहारा ले सकते हैं। आप इस पर एडवरटाइजमेंट लगाकर बिजनेस के बारे में जानकारी दे सकते हैं। इसके बाद जिन लोगों को आवश्यकता होगी वह आपको कांटेक्ट करेंगे और आर्डर देंगे।

इतनी आएगी लागत

पापड़ बनाने का व्यवसाय आप छोटे लेवल या फिर बड़े लेवल से शुरू कर सकते हैं। ध्यान दीजिए आप जिस भी स्तर से व्यवसाय को शुरू करेंगे उसी हिसाब से आपको लागत आएगी। हमारी माने तो आप मध्यम लेवल से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

आपको कच्ची सामग्री के लिए कम से कम 5 से 6 हजार रुपए लागत आएगी। 4 मशीनों के लिए 60 हजार रुपए तक का खर्चा आएगा और अन्य खर्च अलग से। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको लगभग 70 से 80 हजार रुपए तक की लागत लग सकती हैं।

इतना होगा मुनाफा

वैसे देखा जाएं तो इस व्यवसाय से आपकी कमाई कितनी होगी यह निश्चित नहीं होती हैं। हालांकि, यह सब कुछ प्रोडक्ट की बिक्री पर निर्भर होता हैं। उदाहरण के लिए अगर आप एक रोजाना 250 पैकेट 20 रुपए के भाव में बिकते हैं।

तो आपकी रोजाना कमाई 5 हजार रुपए होगी। जबकि, आप महीने की 1 लाख 50 हजार रुपए तक कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment